साङकेन - नए शब्द और उनके अर्थ
कक्षा 4 हिंदी पाठ
यहाँ साङकेन पाठ के 20 नए शब्द और उनके हिंदी तथा अंग्रेज़ी अर्थ दिए गए हैं:
| क्रम | शब्द | हिंदी अर्थ | English Meaning |
|---|---|---|---|
| 1 | साङकेन | नववर्ष का त्योहार | New Year Festival |
| 2 | शोभायात्रा | सजावट वाली यात्रा | Procession |
| 3 | पालकी | कंधे पर उठाने की सवारी | Palanquin |
| 4 | भिक्षु | बौद्ध साधु | Buddhist Monk |
| 5 | आशीर्वाद | वरदान या शुभकामना | Blessing |
| 6 | जालीदार | जाली जैसी बनावट | Net-like Structure |
| 7 | खपच्ची | बाँस की पतली पट्टी | Bamboo Strip |
| 8 | भव्य | शानदार और बड़ा | Grand |
| 9 | उत्साह | खुशी और जोश | Excitement |
| 10 | सजावट | सुंदर बनाने का कार्य | Decoration |
| 11 | अतिथि | मेहमान | Guest |
| 12 | प्रसन्नता | खुशी और आनंद | Happiness |
| 13 | अनुष्ठान | धार्मिक कार्य | Ritual |
| 14 | विहार | बौद्ध धर्म का मठ | Buddhist Monastery |
| 15 | दंडवत | पूरी तरह झुककर प्रणाम | Prostration |
| 16 | खुशबू | अच्छी सुगंध | Fragrance |
| 17 | फूल-फले | उन्नति होना | Flourish |
| 18 | खोंसना | अंदर दबाना | Insert or Fix |
| 19 | कुशल | सुरक्षित और ठीक | Well-being |
| 20 | बालटी | पानी की बड़ी डिब्बी | Bucket |
साङकेन - प्रश्न उत्तर और अभ्यास
बातचीत के लिए
1. त्योहारों पर घरों में कई प्रकार की मिठाइयाँ और नमकीन बनाई जाती हैं। आपको कौन-सी मिठाइयाँ और नमकीन अच्छी लगती हैं? वे किस त्योहार पर बनाई जाती हैं?
उत्तर: मुझे गुलाबजामुन, लड्डू और गुझिया बहुत पसंद हैं। ये होली और दीपावली पर बनाई जाती हैं।
2. आप कौन-से त्योहार मनाते हैं? उनमें और साङकेन में कौन-कौन सी समानताएँ हैं?
उत्तर: मैं होली, दीपावली और रक्षाबंधन मनाता हूँ। साङकेन और होली में पानी और खुशी बाँटने की परंपरा मिलती-जुलती है।
3. हमारे देश में अनेक अवसरों पर शोभायात्राएँ निकाली जाती हैं। आपने कौन-कौन सी शोभायात्राएँ देखी हैं? उनके बारे में अपने अनुभव बताइए।
उत्तर: मैंने गणेश विसर्जन और रामनवमी की शोभायात्रा देखी है। इनमें लोग नाचते-गाते हुए उत्सव मनाते हैं।
4. आप नया वर्ष कब और कैसे मनाते हैं?
उत्तर: मैं नया वर्ष 1 जनवरी को परिवार के साथ मिलकर मनाता हूँ। इस दिन हम नए कपड़े पहनते हैं और मिठाइयाँ बाँटते हैं।
पाठ से (वस्तुनिष्ठ प्रश्न)
1. साङकेन क्यों मनाया जाता है?
- (क) दीपावली पर्व के कारण
- (ख) नव वर्ष प्रारंभ होने के उपलक्ष्य में *
- (ग) नए मंदिर के उद्घाटन की प्रसन्नता में
- (घ) बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर
2. भगवान बुद्ध का मंदिर कहाँ बना हुआ था?
- (क) चिकित्सालय के पास
- (ख) सरोवर के किनारे
- (ग) नदी के किनारे *
- (घ) समुद्र के किनारे
3. लोग बहुत देर तक एक-दूसरे पर पानी डालते रहे क्योंकि -
- (क) उन्हें गरमी लग रही थी।
- (ख) वे स्नान कर रहे थे।
- (ग) वे गंदे हो गए थे।
- (घ) वे साङकेन मना रहे थे। *
4. "यहाँ के लोगों के मुखों पर सदैव मुस्कान बनी रहती है।" इस वाक्य का क्या अर्थ है?
- (क) यहाँ के लोग सदैव प्रसन्न रहते हैं। *
- (ख) यहाँ के लोग सदैव प्रसन्न रहने का अभिनय करते हैं।
- (ग) यहाँ के लोगों को खेलना-कूदना अच्छा लगता है।
- (घ) यहाँ के लोगों को नाचना-गाना अच्छा लगता है।
पाठ से (लंबे प्रश्न)
(क) साङकेन का त्योहार मनाते समय वल्लरी को होली की याद क्यों आई?
उत्तर: क्योंकि साङकेन में लोग एक-दूसरे पर पानी डालते और मज़े करते हैं, जो होली की तरह लगता है।
(ख) वल्लरी को चौखाम और दिल्ली में क्या अंतर लगा?
उत्तर: चौखाम शांत, हरा-भरा और प्राकृतिक है जबकि दिल्ली भीड़भरी और शोरगुल वाली है।
(ग) मंदिर की सजावट कैसे की गई थी?
उत्तर: मंदिर की दीवारें बाँस और खपच्चियों की बनी थीं और फूलों से सजाई गई थीं।
(घ) आपको कौन-कौन आशीर्वाद देते हैं? और क्या-क्या आशीर्वाद देते हैं?
उत्तर: मेरे माता-पिता, दादा-दादी और गुरुजन मुझे सुख, स्वास्थ्य और सफलता का आशीर्वाद देते हैं।
भावार्थ
शोभायात्रा में लोग बहुत प्रसन्न दिखाई दे रहे थे।
पाठ की पंक्ति: शोभायात्रा में सब लोग नाचते-गाते हुए जा रहे थे। लोगों में बहुत उत्साह था।
मंदिर सुंदर सजा था।
पाठ की पंक्ति: मंदिर की जालीदार दीवारें बाँस की बनी थीं और फूलों से सजाई गई थीं।
ऐसा लगता है कि लोग होली का त्योहार मना रहे हैं।
पाठ की पंक्ति: लोग एक-दूसरे पर पानी डाल रहे थे और चावल का आटा लगा रहे थे।
भाषा की बात
1. नीचे दिए गए वाक्यों में रेखांकित शब्दों के समानार्थी शब्दों का प्रयोग करते हुए वाक्य लिखिए।
- (क) एक दिन वल्लरी को उसके मित्र चाऊतान ने अपने घर आमंत्रित किया।
- (ख) हमारे गाँव के लोगों ने नदी के किनारे एक मंदिर निर्मित किया है।
- (ग) बीच-बीच में पेड़ों की हरी-भरी टहनियाँ सजाई गई थीं।
- (घ) आज हमारे यहाँ साङकेन का पर्व है।
साङकेन – अभ्यास प्रश्न और गतिविधियाँ
2. वाक्य पूरे कीजिए
(क) जहाँ देखो हरियाली ही हरियाली और फूल ही फूल!
(ख) मैं समुद्र के किनारे गई, जहाँ देखो पानी ही पानी!
(ग) मेरा गाँव केरल में है; जहाँ देखो नारियल के पेड़ ही पेड़!
(घ) मुंबई में जिधर देखो भीड़ ही भीड़!
(ङ) किताब की दुकान में जहाँ देखो किताबें ही किताबें!
3. वचन बदलकर वाक्य पूरे कीजिए
(क) शोभायात्रा में बड़ी मूर्ति की पालकी सबसे पीछे थी और छोटी मूर्तियों की पालकियाँ आगे थीं।
(ख) बाँस की खपच्चियाँ उधर रखी हैं, एक खपच्ची मुझे दे दीजिए।
(ग) गंगा एक पवित्र नदी है। भारत में अनेक पवित्र नदियाँ हैं।
(घ) मेरे जन्मदिन पर कई प्रकार की मिठाइयाँ थीं लेकिन मुझे रसगुल्ले की मिठाई सबसे अच्छी लगती है।
(ङ) सारी बालटियाँ पानी से भर गई हैं, केवल एक बालटी बची है।
4. उद्धरण चिह्न वाले वाक्य
पाठ से उद्धरण चिह्न वाले चार वाक्य:
- चाऊतान बोला, "आज से हमारा नया वर्ष आरंभ होता है।"
- वल्लरी ने चाऊतान से पूछा, "ये लोग कहाँ जा रहे हैं?"
- पिताजी ने पूछा, "क्या हम लोग भी शोभायात्रा में सम्मिलित हो सकते हैं?"
- वल्लरी ने कहा, "लगता है लोग होली का त्योहार मना रहे हैं।"
5. शब्दों को वर्णक्रम में लिखिए
करेला, समय, मठ, तट, नमकीन, जल, वन, मटका
वर्णक्रम: करेेला, जल, तट, नमकीन, मठ, मटका, समय, वन।
पाठ से आगे
1. आपके घर में त्योहारों के लिए कौन-कौन सी तैयारियाँ की जाती हैं?
2. आपके घर पर त्योहारों के समय कौन-कौन, क्या-क्या काम करता है? सूची बनाइए।
अभिवादन तालिका
| राज्य/केंद्रशासित प्रदेश | अभिवादन के लिए शब्द |
|---|---|
| दिल्ली | नमस्कार |
| महाराष्ट्र | नमस्ते |
| पंजाब | सत श्री अकाल |
सोचिए और लिखिए
1. इस पाठ में आपको सबसे अच्छा क्या लगा और क्यों?
2. नीचे दिए गए उदाहरण को देखकर आगे की कड़ी बनाइए:
- गेहूँ → आटा → रोटी/पूरी
- दलिया → हलवा
- दूध → पनीर/खीर
- गन्ना → गुड़
- चना → बेसन → लड्डू
- चावल → खीर/इडली
3. अपने मित्र को साङकेन के बारे में पूरे दिन का आँखों देखा वर्णन लिखिए।